कल मार्केट कैसे खुलेगा यह कैसे पता करें ? Bullish or Bearish.

कल मार्केट कैसे खुलेगा यह कैसे पता करें ? 

नमस्कार दोस्तों, आज के ब्लॉग में हम यह देखने वाले हैं कि आप कैसे जान सकते हैं कि कल market positive या negative में खुलेगा। ज्यादातर लोग यह नहीं जानते है। यदि आप जानते हैं कि कल market गिरेगा या ऊपर जाएगा, तो आप या तो अपनी position कम कर देंगे या उस position से बाहर निकल जाएंगे जो चल रही है। अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि जानना कितना जरूरी है, कि कैसा होगा कल का बाजार। 

तो चलिए मुद्दे पर आते हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार का किसी भी बाजार पर प्रभाव पड़ता है, चाहे वह आपना market हो या अन्य किसी देश का, इसलिए international Market का परीक्षण करना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

मैं आपको अपने परीक्षण के अनुसार बता रहा हूँ। अपना share market खुलने से पहले, आपको international market पर एक नज़र डालनी चाहिए। हमारा भारतीय शेयर बाजार सुबह 9.00 बजे खुलता है। इससे पहले, आंतराष्ट्रीय बाजार पर एक नज़र डालें। तो आपको कुछ महत्वपूर्ण indices की जांच करनी चाहिए जो मैंने नीचे दिए हैं। 


  • अगर वे indices कल ऊपर थे, यानी कल अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी थी, तो हम अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा बाजार आज ऊपर positive ही खुलेगा। 

  • यदि वे indices कल नीचे थे, तो हम कह सकते हैं कि कल अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी थी, और इसलिए हमारा बाजार आज  Negative  में खुल सकता है।

  • अगर उनमें से कुछ indices positive में हैं और कुछ indices negative में हैं। तो Market उन्हीं के पक्ष में होगा जिनके पास ज्यादा संख्या है। 

मैं आशा करता हूँ कि तुम्हें समझ में आ गया होगा। अब मैं इससे आसान भाषा में नहीं समझा सकता। 


Note: मैंने जो कहा है, कृपया उसकी जांच करें और अपने आप निर्णय लें। क्योंकि आप बाजार में ऐसी किसी भी चीज़ पर 100% विश्वास नहीं कर सकते। लेकिन जो मैंने देखा और परखा है, वह आपके साथ शेयर कर रहा हूं। practice is important. सबसे पहले आप देखिए कि जैसा मैंने कहा है वैसा हो रहा है या नहीं, अगर हो रहा तो इसे जारी रखें।

आपको ये जानकारी कैसी लगी कृपया comment करके बताए। हम मिलते है अगले ब्लॉग में कुछ ऐसी ही जानकारी लेने के लिए। तभी के लिए पढ़िए, समझ लिजिए और उसका उपयोग कीजिए। धन्यवाद।



Post a Comment

0 Comments